CBSE पेपर लीक की होगी आंतरिक जांच, पीएम मोदी ने जताई नाराजगी

0
620

CBSE के दसवीं और बाहरवीं कक्षा के पेपर लीक मामले को लेकर मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को बताया कि व्हाट्सएप्प पर पेपर का कुछ ही हिस्सा लीक हुआ है और जिसे लेकर हमने पुलिस जांच के आदेश दे दिए है। पेपर रद्द किए जाने के बाद जावड़ेकर ने कहा कि सीबीएसई लीक हुए पेपर्स की दोबारा परीक्षा की तारीख जल्द घोषित करेगा। किसी भी छात्र के साथ अन्याय नहीं होगा, हम पेपर लीक की आंतरिक जांच भी करवाएंगे। जावड़ेकर ने कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। हमने प्रश्न पत्र को लेकर सुरक्षा और कड़ी करने का फैसला किया है।

there will be internal inquiry on CBSE paper leak, PM Modi expresses displeasure

कुछ ऐसे होंगे इंतजाम –

हीं प्रकाश जावड़ेकर ने पेपर लीक को लेकर कहा है कि सीबीएसई पेपर लीक रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए। साथ ही उन्होंने कहा है ‘इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा। आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा। सीबीएसई पेपर पासवर्ड प्रूफ होगा। सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परीक्षा देश भर में कराई गई थी। लेकिन लीक का मामला दिल्ली के कुछ स्कूलों से आया है। कैबिनेट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अगले साल से लाए जाने को मंजूरी दे दी है। इससे पेपर लीक होना रुकेगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के पेपर लीक मामले में ज्वॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस- क्राइम और स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस – क्राइम ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर के साथ बैठक की है।

मोदी भी है नाराज –

सीबीएसई का पेपर लीक होने और दो विषयों (10वीं का मैथ्स व 12वीं का इकोनॉमिक्स) की परीक्षा रद्द कर फिर से कराए जाने के मामले में पीएम मोदी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात कर कड़ी नाराजगी जताई है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर से इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है। गौरतलब है कि पेपर लीक की खबरें आने के बाद बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के गणित और 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर को रद्द कर दिया। 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 26 मार्च को आयोजित हुआ था और 10वीं का गणित का पेपर 28 मार्च को। इन दोनों पेपरों का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक होने की खबरें आई थीं।

ये हुआ था –

आपको बता दें कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी। सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर वेबसाइट पर कर दी जाएगी। इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे।

Previous articleउल्टा पड़ा अमित शाह का दाँव, लिंगायत मामले में महंत ने शाह को पात्र लिखकर की सिद्धारमैया की तारीफ़
Next articleमैं खुश हूँ की मेरी खिलाफ लिखने से लोगो का घर चलता है: राहुल गाँधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here