आईपीएल के इतिहास में हुई इन 5 शर्मनाक घटनाओं ने कर दिया इसे बदनाम

0
912
क्रिकेट की बात करें तो यह एक ऐसा खेल है जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस गेम को खेलने वाले खिलाड़ियों की पूजा लोगों के द्वारा भगवान की तरह की जाती है। आपको बता दें कि लोग क्रिकेट के इस खेल से इस कदर जुड़े होते हैं कि क्रिकेट के मैदान पर होने वाली छोटी से छोटी घटना उन्हें बुरी तरह आहत कर देती है। कभी खिलाड़ी अपनी हरकतों की वजह से तो कभी किसी और वजह से इस खेल को बदनाम किया करते हैं। IPL की बात करें तो IPL के दौरान कुछ ऐसी घटनाएं घटित हुई है काफी ज्यादा बदनाम हुआ है। तो चलिये बताते हैं आपको कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में जिससे कि क्रिकेट काफी ज्यादा बदनामी हुई है
चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर प्रतिबंध
Chennai Super Kings
IPL के इतिहास में यह पहला मौका था जब कोई टीम स्पॉट फिक्सिंग की वजह से IPL से बाहर गई थी। आपको बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चेन्नई राजस्थान 2 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। बीसीसीआई ने स्पॉट फिक्सिंग के मामले में मिली जानकारी के ऊपर कार्रवाई करते हुए इस मामले की पुष्टि भी की थी। वही स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक के दामाद के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। इसके साथ ही साथ स्पॉट फिक्सिंग के मामले में किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा का नाम भी इस विवाद में सामने आया था। परंतु उन दोनों ने इस विवाद से अपना पल्ला झाड़ लिया था कि स्पॉट फिक्सिंग के मामले में शामिल नहीं है। इसके बाद बीसीसीआई ने 2 साल के लिए इन दोनों टीमों के ऊपर प्रतिबंध लगा दिए थे। अब इस साल प्रतिबंध कटने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स IPL में वापसी करती हुई नजर आएंगे।
ललित मोदी का बीसीसीआई से बाहर होना
BCCI
आपको बता दें कि IPL करवाने का आईडिया ललित मोदी का ही था। उन्होंने ही पहली बार IPL को लोगों के सामने लाया था और 120 के तर्ज पर ही इस मैच का आयोजन किया गया था। परंतु बाद में ललित मोदी ने IPL के नाम पर काफी बड़े बड़े घोटाले कर दिए। जिसकी वजह से इसका प्रभाव नीलामी प्रक्रिया और के ऊपर देखने को मिला था उनके ऊपर आरोप लगने के बाद देश छोड़कर फरार हो गए और अजगर विदेशों में मौज मस्ती करने में व्यस्त है।
राजस्थान रॉयल्स की स्पॉट फिक्सिंग
Supreme Court-BCCI-Shreesanth
आपको बता दें कि वर्ष 2013 में IPL स्पॉट फिक्सिंग के मामले के सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने तीन खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया था इन तीनों खिलाड़ियों में से श्रीशांत, अंकित चौहान और अजीत चंदेला जैसे खिलाड़ी शामिल थे। आपको बता दें कि स्पॉट फिक्सिंग के मामले में इन तीनों का नाम शामिल होने के बाद इन सभी को लाइफ़ टाइम बैन कर दिया गया। आपको यह जानकर बेहद ही आश्चर्य होगा कि उस वक्त श्रीसंत ने 14 रन देने के लिए पैसे लिए थे।
शाहरुख खान का वानखेड़े में वह विवाद
Kolkata Knight Riders co-owner Shah Rukh Khan
आपको बता दें कि वर्ष 2012 में जब मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच हुई थी और उस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम जीत गई थी। तो उस वक्त शाहरुख खान एक गार्ड से भिड़ गए थे ऐसा बताया जा रहा है कि सिक्योरिटी गार्ड से भिड़ने के बाद उन्होंने उस सिक्योरिटी गार्ड को गाली भी दी। जिसकी वजह से उनके ऊपर 5 साल का बैन लग गया था और वह उस दौरान मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में नहीं जा सके।
हरभजन का श्रीसंत को जोरदार थप्पड़
Harbhajan Singh
आपको बता दें कि थप्पड़ मारने की यह वारदात वर्ष 2008 के के IPL सीजन के दौरान हुआ था आपको बता दें कि इस सीजन में मुंबई इंडियंस का किंग्स इलेवन के साथ मैच था। उसी मैच में हरभजन सिंह ने श्रीसंत को जोरदार थप्पड़ मार दिया था ऐसा बताया जाता है कि जब मैच खत्म हुआ था और उसके बाद जब खिलाड़ियों के हाथ मिलाने की बारी आई है उसी वक्त हरभजन सिंह उनसे हाथ मिलाते हुए उन्हें थप्पड़ जड़ दिया थप्पड़ जड़ने के बाद श्रीसंत वही जमीन पर बैठकर रोने लगे थे जिसकी वजह से हरभजन सिंह के काफी ज्यादा आलोचना हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here