टेलीफोनिक इंटरव्यू को सफल बनाने के लिए अपनाये यें 5 टिप्स

0
997

अगर आप किसी नौकरी की तलाश में है तो आपको टेलीफोनिक इंटरव्यू को फेस करना ही है. टेलीफोनिक  इंटरव्यू से इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति  कैंडिडेट की नॉलेज के साथ अटेंशन और बिहेवियर का भी पता लगा लेते है. इसलिए इस इंटरव्यू को हल्के में लेना ठीक नहीं है.

आज हम आपको 5 टिप्स बताते है जो आप्म्मो टेलीफोनिक इंटरव्यू में सफलता दिला सकते  हैं.

tips for successful telephonic interview

  1. किसी कंपनी से फोन आने के बाद हडबडी न करें, किसी ऐसी जगह पर चलें जाएँ जहाँ शोर कम हो जिससे आप आसानी से इंटरव्यूअर की बात सुन सकें.
  2. इंटरव्यूअर के सवाल को धैर्य  के साथ सुने, अगर आप इंटरव्यूअर के सवाल  बीच में काटकर जवाब देना शुरू कर देंगे तो आपका इम्प्रैशन तो नेगेटिव जायेगा ही साथ ही इससे इससे इंटरव्यू का फ्लो भी  बिगड़ सकता है
  3. “But” और “No” जैसे शब्दों का कम से कम use करें. ये शब्द निगेटिविटी को दर्शाते हैं और इनसे इंटरव्यू लेने वाले को ऐसा लग सकता है कि कैंडिडेट कॉन्फिडेंट नहीं है.
  4. टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान आपसे आपके नोटिस पीरियड, सैलरी से जुड़े सवाल जरुर पूछें जायेंगे. इनके लिए खुद को तैयार रखें. अगर आप अपने ऑफिस में है और  इन सवालों का जवाब नहीं दे सकते तो इंटरव्यूअर को सूटेबल टाइम दें दे या आप खुद से इंटरव्यूअर की सुविधा अनुसार उसे कॉल करने के लिए पूछ सकते हैं.
  5. टेलिफोनिक इंटरव्यू के खत्म होने पर आपको इंटरव्यूवर को ‘Thank You’ बोलने के साथ HR की ऑफिशियल ईमेल ID पर भी ‘Thank You’ का मेल भेजना चाहिए। इससे अच्छा इम्पैक्ट पड़ता है।

यदि आपके फोन में रिकॉर्ड की सुविधा है तो टेलिफोनिक इंटरव्यू ओ रिकॉर्ड करके बाद में सुने, इससे आप अपने गलतियों को पहचान पाएंगे और उन्हें सुधारने की कोशिश भी करेंगे.

Previous articleटेलीकॉम इंडस्ट्री दे रही है बहुत से अवसर, आप भी बना सकते है अपना करियर.
Next articleकाले धन का “धन कुबेर” हुआ गिरफ्तार, 13860 करोड़ को बताया दूसरों का.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here