टेलीकॉम इंडस्ट्री दे रही है बहुत से अवसर, आप भी बना सकते है अपना करियर.

0
655

भारत तेजी से डिजीटाइजेशन की ओर बढ़ भी रहा है और सभी के हाथों में मोबाइल फ़ोन आ गया है. विश्व में सबसे बड़ी मोबाइल मार्किट भारत ही बनता जा रहा है. इसलिए हम कह सकते है कि यह समय टेलीकॉम इंडस्ट्री में काम करने के लिए सबसे अच्छा है.

टेलिकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री बहुत ही बड़ी है. आपके सिम की कंपनी व सारे टेलिफोन और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स इसी इंडस्ट्री में आते है.  टेलिकम्यूनिकेशन इंडस्ट्री और इसके बढ़ते डिमांड के बारे में बात करते हुए  TISS SVE के वर्टिकल एंकर शांतनु भट्टाचार्या कहते है कि ,” पिछले दो दशकों में टेलीकॉम इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ा है और आगे भी यह इंडस्ट्री इसी तेजी के साथ बढ़ेगा क्योंकि स्मार्टफोन्स की बिक्री और 3G और 4G सर्विसेज में काफी ग्रोथ आया है.”

telecom industry creating career opportunities

अगर आप इस क्षेत्र में नौकरी पाना कहते है तो आपके पास ये योग्यता होना आवश्यक है.

  • सेल्स और सर्विस जॉब के लिए कम से कम क्लास 10 पास होना आवश्यक है.
  • टेक्नीशियन और  इंजिनियरिंग जॉब के लिए पॉलीटेक्निक या इंजीनियरिंग  में 4 साल की डिग्री होना आवश्यक है.

सारे जॉब्स के लिए सोफ्ट स्किल्स, वर्क प्लेस सेफ्टी और हाइजिन, लोकल भाषा में अच्छा लिखने और बोलने की क्षमता, हिंदी व इंग्लिश की जानकारी जरूरी है. आप अगर इस क्षेत्र में अपना भविष्य देखते  है तो  BVoc डिग्री  या स्पेशल फंशनल एरियाज में दो साल की डिप्लोमा डिग्री भी इसमें आपकी मदद कर सकती है.

मैनेजमेंट प्रोफेशनल के लिए भी तेलोकोम इन्दिस्ट्री में बहुत अवसर है. जितना अधिक टेली कम्युनिकेशन सर्विसेज का प्रसार होगा उतनी ही ज्यादा बड़ी और इफेक्टिव मैनेजमेंट की जरूरत इस फील्ड को होगी.

बेहतर कल के लिए आज से ही तैयारे में जुटें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here