इन ऑफ बीट करियर को अपना कर भी बन सकते है सफल

0
969
offbeat careers can make u successful

डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर ये सभी व ऐसे अन्य करियर के किये अच्छे आप्शन है. लेकिन बहुत से लोग लीक से हटकर भी कुछ करना कहते है. आज हम ऐसे ही लीक से हटकर बनने वाले  ऑफ बीट करियर आप्शन के विषय में आपको बतायेंगे.

  • योग गुरु : ये एक ऐसा ऑफ बीट करियर आप्शन है जिसमें सेहत के साथ साथ कमाई भी अच्छी  खासी है. भारत के साथ साथ दुनिया भर में योग बहुत तेजी से प्रसिद्ध हो रहा है. अधिकांश लोगों का मानना है कि आजकल की भाग दौड़ से भरी जिन्दगी में सभी को योग तनावपूर्ण लाइफ स्टाइल से निजात दिला सकता है. इसलिए आज कल योग गुरु की डिमांड बहुत अधिक है. योग इंस्ट्रक्टर के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग जरूरी है. कई इंस्टीट्यूट्स में इससे संबंधित सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स चलाए जा रहे हैं. 10वीं या 12वीं के बाद योग से रिलेटेड कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं, अगर आपकी रूचि है तो आप योग में रिसर्च यानी पीएचडी भी कर सकते हैं. योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर विभिन्न निजी कंपनियां, होटलों, अस्पतालों में भी अपनी सेवा दे सकते हैं या फिर खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं. शुरुआती दौर में कोई भी इंस्ट्रक्टर करीब 20-25 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से कमा  सकते हैं.

offbeat careers can make u successful

  • वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर : वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी उन लोगों के लिए एक बेहतरीन करियर आप्शन हो सकता है जिनके वन्य जीवन में रूचि है. एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर को हर तरह की सुख सुविधा से दूर जंगलों में एक अच्छे शॉट के लिए घूमना पड़ता है.भारत में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए आप सर्टिफाइड प्रोग्राम के साथ साथ इस विषय में स्नातक स्तर की पढाई भी कर सकते हैं.इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप किसी फोटोग्राफी क्लब को ज्वाइन कर सकते है.भारत में एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर की शुरुआती औसतन कमाई 3 से 4 लाख तक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here