ज्यादा जल्दी याद करने के तरीके

0
1224

trick to remember things early

परीक्षा में सफलता पाने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं परन्तु बहुत कम सफलता प्राप्त क्र पते हैं. अगर आप अपने विषय को बहुत ज्यादा पढ़ रहे हैं लेकिन फिर भी आप उसे बड़ी देर तक याद नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ अच्छे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप ज्यादा जल्दी याद कर सकेंगे.

ज्यादा जल्दी याद करने के तरीके

trick to remember things early

आप किसी भी टॉपिक के बारे में इतना जायदा फोकस हो यह आपकी अटेंशन बताता है. अटेंशन के साथ-साथ कॉन्फिडेंट का भी होना जरुरी है अगर आपको याद है मगर आप कॉन्फिडेंट नहीं है तो उसका भी कोई फायदा नहीं है.

शांत रखें दिमाग को

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लंबे समय तक पढ़ाई करने की बजाये थोड़े वक्त तक पढ़े क्योंकि कई अध्ययनों में थोड़े वक्त की या टुकड़ों में की गई पढ़ाई ज्यादा फायदे कारक साबित हुई है.

अपनी पढ़ाई को इंटरेस्ट के साथ पढ़े

अगर आप पढाई को आसानी से जल्दी से जल्दी याद करना चाहते हैं तो आप जिस टॉपिक को पढ़ रहे हैं उसे थोड़ा इंटरेस्टिंग बना दें. उस टॉपिक की वॉइस बना ले और उसे फिर ऑडियो से सुने ज्यादातर हमें पढ़ा हुआ याद जल्दी नहीं रहता बल्कि सुना हुआ जल्दी और देर तक याद रहता है.

ब्रेन गेम्स को खेले

अपने दिमाग को साफ करने के लिए आप ब्रेन गेम्स खेले जैसे पजल्स, चेस इन गेम्स से आप का दिमाग ज्यादा तेज होता है एक और दूसरा ऑप्शन है आप ऑनलाइन गेम्स भी खेल सकते हैं.

क्लासिकल म्यूजिक को सुने

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्लासिकल म्यूजिक के कुछ प्रकार पढ़ाई के एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. एक अध्ययन के मुताबिक ऐसे भी पता चला है कि लाय्ब्रध शोर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हानिकारक हो सकता है लेकिन आप म्यूजिक स्लो साउंड में करके सुन सकते हैं.

शांत जगह पर पढ़ाई करें

स्टडी हमेशा शांत जगह में करें जिससे आपके दिमाग में कोई बाधा नहीं आएगी अगर आप अपने स्टडी कर रहे हैं और कुछ बेवजह डिस्ट्रक्शन से आपका माइंड बुक्स इधर उधर जा रहा है तो इससे आपके माइंड में कुछ याद नहीं आएगा.

अपने confindence को मजबूत बनाये

अपना confindence को मजबूत और पॉजिटिव बनाएं पॉजिटिव थिंकिंग से हर कोई कुछ भी पा सकता है चाहे उसे कितनी भी परेशानी आ रही हो.

डायग्राम और फ्लो चार्ट

डायग्राम और फ्लो चार्ट ऑप्शन एक बेस्ट ऑप्शन है जिससे आप जल्दी से जल्दी याद कर सकते हैं हमारा दिमाग पढे हुए से ज्यादा देखे हुए को सबसे ज्यादा याद रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here