उत्तर प्रदेश में चल रहा दुसरे चरण का मतदान. ये हैं मुख्य बातें

0
839
2nd phase polling going on in UP These are the main things

उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनावों के दुसरे चरण के लिए मतदान चल रहा हैं. दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.  दूसरे चरण में कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं. सबसे अधिक प्रत्याशी यूपी की बिजनोर की बरहापुर सीट से खड़े हैं और सबसे कम उम्मीदवार उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. दुसरे चरण के चुनावों में मतदाताओं से वोट मांगने वाले प्रत्याशियों में से 256 करोडपति भी हैं. इस चरण में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों में से 107 पर आपराधिक मामले भी दर्ज हैं.

2nd phase polling going on in UP These are the main things

ये रहेंगी खास सीटें

इस बार के विधानसभा चुनावो में रामपुर की स्वार सीट से पहली बार आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आज़म मैदान में उतरे हैं. इस सीट को जीतने के लिए आज़म खान प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक चुकें हैं. आज़म खान भी रामपुर से चुनावी मैदान में खड़े हैं. इसी सीट से ये सपा नेता 7 बार विधायक  रह चूका हैं. पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की किस्मत का फैसला भी इसी काहर्म में होन हैं. चेतन नौगवां की सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं.

यहाँ भी मुस्लिम वोट तय करेगा विजेता

दुसरे चरण के लिए कुल 2.28 करोड मतदाता है, जिनमें से 1.24 करोड़ पुरुष और 1.04 करोड महिलाएं हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में यहाँ से सबसे अधिक 67 सीटो पर सपा को जीत मिली थी. इस चरण में 40 सीटें ऐसी मानी जाती है जहां मुस्लिम मतदाता हार जीत को काफी हद तक तय कर देते हैं. यहाँ रामपुर में 51 फीसदी, मुरादाबाद में 47%, बिजनौर में 43%, सहारनपुर में 42%, अमरोहा में 41% और बरेली में 35 फीसदी मुसलमान हैं.

आज बंदायूँ में भी मतदान होगा. बदायूं में सबसे अधिक आबादी यादवों की है. इसी के चलते यहाँ पर सपा की चुनावों में जीत लगभग सुनिश्चित रहती हैं. बदायूं की गुन्नौर सीट ऐसी है, जहां पूरे उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा यादव मतदाता रहते हैं और इस सीट को जीतना समाजवादी पार्टी के लिए नाक का सवाल माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here