IPL 2020 के लिए Jio TV लाइव स्ट्रीमिंग सौदा रद!

0
355

सितंबर 19th से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13 वें संस्करण की मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग का लाखों Jio TV ग्राहक आनंद नहीं ले पाएंगे। कथित तौर पर, आईपीएल स्ट्रीमिंग पार्टनर हॉटस्टार और जियो टीवी के बीच सौदा नवीकरण IPL 2020 के लिए नहीं हो सका।

IPL 2020 के लिए Jio TV लाइव स्ट्रीमिंग सौदा रद!

एक रिपोर्ट के अनुसार, हॉटस्टार और Jio TV दोनों ही आईपीएल सौदे पर एक समझौते पर नहीं पहुंच सके और अब इसे बंद कर दिया गया है।

“मार्च में हॉटस्टार के माध्यम से जियो टीवी पर लाइव आईपीएल मैचों की स्ट्रीमिंग के बारे में बातचीत अभी भी जारी थी, लेकिन पार्टियां एक समझौते पर नहीं आई थीं। सौदा अभी माना जाता है। हालांकि, आपको अंतिम मिनट तक पता नहीं चलेगा कि कुछ भी हो सकता है, ”

विशेषज्ञ ने कहा कि जो उद्धृत नहीं करना चाहता था।

हॉटस्टार – IPL 2020 के लिए Jio TV डील रद? क्या यह आईपीएल 2020 की पहुंच को प्रभावित करेगा?

IPL 2019 में हॉटस्टार पर डिजिटल स्ट्रीमिंग पर अभूतपूर्व संख्या दी गई। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने दावा किया था कि उन्होंने 300M दर्शकों को पार कर लिया है और IPL 2018 संस्करण की तुलना में घड़ी के समय में 74% की वृद्धि दर्ज की है। इतना ही नहीं, बल्कि चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई के बीच IPL 2019 के फाइनल ने भी रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि इसने 18.6 मिलियन समवर्ती उपयोगकर्ताओं को वितरित किया।

इसे भी पढ़े: – एडू-टेक कंपनी Unacademy ने ipl प्रायोजन अधिकारों के लिए बोली पत्र.

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, यह पहुंच Jio TV के साथ हॉटस्टार के बैक टू बैक समझौते पर सबसे अधिक थी। यह ध्यान देने योग्य है कि हालांकि हॉटस्टार अपने ग्राहकों को मुफ्त समय के 5 मिनट के बाद चार्ज कर रहा था, लेकिन Jio TV ने अपने ग्राहकों को मुफ्त IPL स्ट्रीमिंग की अनुमति दी।

रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि Jio TV के साथ चीजों के मिश्रण से IPL 2020 की पहुंच प्रभावित होगी।

उद्योग के सूत्रों के अनुसार –

  • हॉटस्टार के वर्तमान में लगभग 9-10 मिलियन सब्सक्रिप्शन होने का दावा है।
  • वे IPL 2020 के लिए 75-200 मिलियन नेत्रदान का लक्ष्य बना रहे हैं।
  • इसका 75% पहले पाँच मिनट के दर्शकों से आएगा जो नॉन-पेइंग दर्शक हैं।
  • 175 मिलियन नेत्रगोलकों की संख्या तक पहुंचने के लिए, हॉटस्टार को इस वर्ष अपने आधार को लगभग 40-50 मिलियन ग्राहकों तक बढ़ाना होगा।

पहुंच में गिरावट का असर IPL 2020 के स्ट्रीमिंग पार्टनर के विज्ञापन पर भी पड़ेगा। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, हॉटस्टार IPL 2019 के विज्ञापन के दौरान 300Cr की सीमा में देखा गया। इस वर्ष के IPL के लिए आंतरिक लक्ष्य पिछले वर्ष की संख्या की तुलना में 30-35% अधिक था। लेकिन Covid19 प्रभाव के साथ और अब Jio TV – लिमस्टार में हॉटस्टार फीड शेयरिंग डील, प्रमुख उद्योग के खिलाड़ियों के अनुसार राजस्व एक हिट ले जाएगा।

इनसाइडस्पोर्ट ने स्टार इंडिया और डिज़नी + हॉटस्टार तक पहुंचने की कोशिश की, ताकि इसके आधिकारिक विकास को ले जाया जा सके लेकिन दोनों को इसका जवाब नहीं मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here