रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए

0
2585

Related image

एक एथलीट या खिलाड़ी की असली पूंजी उनकी उत्तम काया नहीं बल्कि उनका उत्तम स्टेमिना होता है. अगर आप का स्टेमिना बहुत अधिक है तो आप किसी भी दौड़, खेल में जल्दी थकते नहीं है और आप हर वक्त फर्स्ट नंबर पर आते हैं. भागती-दौड़ती जिंदगी में सबसे ज्यादा जरूरत होती है एनर्जी, पावर और स्टैमिना की. क्या आप लंबी दौड़ लगाने वाले धावक है जो मराठानो में दौड़ने के लिए कार्डियो एन्दुरांस बढ़ाने चाहते हैं ?

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने की टिप्स:-  

how to increase running stamina

  1. अपने शरीर की जांच करवाएं

अगर आपके स्टैमिना को बढ़ाने का इरादा कर लिया है तो सबसे पहले आप अपने पूरी बॉडी का रिसर्च अपने नज़दीकी हॉस्पिटल में करवाएं. इससे आपको यह पता लगने में मदद मिलेगी कि आपको चोट थकान और दूसरी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कितना फिट रहना पड़ेगा.

  1. फेवरेट गेम खेलें

आपके पसंदीदा खेल आपकी थकान को दूर और स्टेमिना बढ़ाने के लिए अच्छे गेम है क्योंकि एरोबिक व्यायाम के लिए अच्छा एक रुप है. फुटबॉल, बास्केटबॉल और दूसरे सभी बहुत तेजी से दौड़ने वाले खेल आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करेंगे.

  1. एक संतुलित आहार लें

आपको यह देखने की जरूरत है कि आप क्या खा रहे हैं ? अधिक मात्रा में फल और सब्जियां खाएं बिना चर्बी के मांस बहुत कम पैसे वासा वाला प्रोडक्ट के साथ अच्छी तरह से संतुलित आहार शामिल करें. ये आपके शरीर को हेल्दी रहने में और आपके शारीरिक और मानसिक दोनों की सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करेगा.

  1. रनिंग धीरेधीरे शुरू करें

अगर आपने अभी-अभी स्टेमिना बढ़ाने शुरू किया है तो शुरुआत में छोटे-छोटे स्टेप लें न की एकदम से बहुत अधिक तेजी से दौड़ लगाना शुरू करें.

  1. दिल की एक्साइज करें

जब तक हमारा दिल मजबूत नहीं होगा तब तक हम किसी भी गोल को पूरा नहीं कर सकते क्योंकि जब हम दौड़ते हैं तो हमारा दिल भी जल्दी-जल्दी धड़कने और कुछ देर बाद हमारी सांस फूलना शुरू हो जाती है.

  1. थोड़ाथोड़ा भोजन कई बार करें

अपने शरीर को समय-समय पर ऊर्जा देने के लिए समय समय पर भोजन करें जिससे आपके अंग को हर वक्त ऊर्जा मिलती रहेगी.

  1. पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें

पक्का करें कि आप डीहाइड्रेशन और थकान को कम करने के लिए पक्का पानी पिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here