परीक्षा की तैयारी कैसे करें

0
841

 How to prepare for exams

आज का समय कड़ी प्रतिस्पर्धा का समय है. हर एरिया में हर जगह प्रतिस्पर्धा है. जीवन का हर पल हमारे लिए एक चुनौती, नवीनता, रोमांस और शिशान लेकर आता है. हर कोई परीक्षा की तैयारी कर अच्छे से मार्क्स से पास होकर अपनी लाइफ में कुछ बनना चाहता है. जीवन की हर अच्छे-बुरे गतविधि से हम कुछ न कुछ सीखते हैं इसलिए हमें अपने अंदर ज्ञान की चिंगारी को सदेव सुग्लाये रखना चाहिए.

कैसे करें अच्छी तेयारी

 How to prepare for exams

पिछले साल के परीक्षा पेपर को हल करें

परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है आप पिछले 3 से 4 साल का परीक्षा पेपर को देखकर और उन्हें हल करें इससे आपको एक्सपीरियंस मिलेगा की कैसे प्रशन आयेगा. लगभग 60% प्रशन आपके उन परीक्षा पेपर से ही आएगा.

अपने परीक्षा और असाइनमेंट.

अपने परीक्षा और असाइनमेंट को फिर से पढ़ें. आपने अपने पूरे साल में जितना परीक्षा और असाइनमेंट किए हैं उन्हें देखें और हल करें.

रटाना बंद करें

उनका मीनिंग देखें और मतलब को समझें जितने टेस्ट आपने दिए उन टेस्ट में हुए क्वेश्चन को सॉल्व करें इससे आपको काफी कॉन्फिडेंस रहेगा और दिमाग भी शांत रहेगा.

फ्लो चार्ट और डायग्राम का इस्तेमाल करें

फ्लो चार्ट डायग्राम से आप अपने टॉपिक को अच्छे से बना सकते हैं और अच्छी तरह से समझ सकते हैं. फ्लो चार्ट से आप इस टॉपिक को जल्दी से समझ सकते हैं और उस टॉपिक को आप कभी नहीं भूल सकते. इसलिए जितना ज्यादा चार्ट और  डायग्राम आप परीक्षा टाइम तैयारी करते हैं परीक्षा आपका उतना ही अच्छा होता है.

अपने सिलेबस पर फोकस करें

परीक्षा के समय केवल किताब खोल कर खुद को यह एहसास दिलाने कि मैं पढ़ रहा हूं यह गलत है. अगर आपको बोरियत हो रही है तो थोड़ा समय टहल सकते हैं या फिर थोड़ी देर आंखें बंद करके लेट जाएं और उसके बाद दोबारा से शुरू करें लेकिन हा बिना मन से कुछ ना करें क्योंकि इससे आप अपने समय को बर्बाद करते हैं.

बनाये कोदेवोर्ड

परीक्षा में ध्यान में रखकर बनाएं कोड हमेशा की तरह परीक्षाओं के समय आपके पास बहुत सारा समय नहीं होता है इसलिए ध्यान रहे और जितना भी विषय के आपको नोट्स तैयार हो करने हैं उनके अच्छे से टॉपिक के नाम के पहले अक्षर को इस्तेमाल करते हुए एक स्पेशल कोड बनाएं.

दिमाग शांत रखें

अगर आपको अपने परीक्षा की तेयारी करनी है तो आपको अपने दिमाग को शांत रखना होगा और अगर आपका दिमाग शांत है तो आप किसी भी टॉपिक को पढ़ेंगे तो वह आपके जल्दी और बेहतर समझ में आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here