Heart attack से बचने के लिए भोजन

0
1723

food to avoid Heart attack

हार्ट अटैक से बचने के देसी उपाय. हार्ट अटैक सीरियस बीमारी है दिल में ब्लड का फ्लो रुक जाता है और टाइम पर उपचार ना होने की वजह से रोगी की जान भी जा सकती है. इस रोग के लक्षणों के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए हार्ट अटैक का मेन कारण है मोटापा, मानसिक तनाव, बेचैनी, चक्कर आना इत्यादि. साथ ही खाने में अधिक मात्रा में फैट का इस्तेमाल करना और शारीरिक वर्क नहीं करना.

हार्ट अटैक से बचने के लिए करें भोजन

food to avoid Heart attack

आंवला : मिश्री और सुखा आंवला को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच फूंकी रोज पीने के साथ दिल की बीमारी दूर होती है.

दूध : दूध में पिसा हुआ आंवला घोलकर पीने से दिल के रोग की प्रॉब्लम दूर होती है. यह एक दिन में दो बार पीने से लाभ होता है.

निंबू : निंबू को पानी में निचोड़ कर कुछ दिनों तक नियमित सेवन करें. ऐसा करने से दिल की बीमारी से मुक्ति मिलती है और दिल में जमी हुई गंदगी दूर हो जाती है.

उड़द की दाल : 50gm उड़द की दाल रात को बर्तन में भिगो ले फिर इसको सुबह इसको पीसकर आधा गिलास दूध में मिश्री घोलकर पीते रहने से दिल की कमजोरी दूर होगी.

फल और सब्जियां :

  1. अपने खान पान में आप जैसे गुवावा, अननस, मोश्म्मी, लीची और सेब का सेवन करें. सब्जियों में आप अरबी, चिली का सेवन जरुर करें.
  2. सरसों के शुद्ध तेल से ही भोजन बनाए. खाने में दही की मात्रा बढ़ाएं साथ ही साथ सहद का सेवन करने से भी दिल की दुर्बलता दूर होती है.
  3. दिल को मजबूत और हेल्थ बनाने के लिए देसी घी को मिलाकर खाने से फायदा होता है.
  4. गाजर भी दिल को मजबूत बनाता है. गाजर के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से दिल मजबूत और हेल्दी होता है.
  5. लौकी का सेवन करना भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लौकी को उबालकर उसमें जीरा हल्दी के पाउडर और हरा धनिया डालकर कुछ देर तक पका कर खाएं.
  6. ठंड के मौसम में 3-4 काली मिर्च 4 बादाम और 5-6 तुलसी के पत्तों को पीसकर आधे कप पानी में डालकर पीते रहने से कुछ ही दिनों में दिल की कमजोरी दूर हो जाएगी.
  7. सौंठ, पके कालसे का रस और चीनी को मिलाकर पीते रहने से भी दिल के दौरे में निजात मिलता है. विटामिन और फाइबर की वजह से बादाम दिल की बीमारी को दूर करने में मदद करता है. कोशिश करें कि बदाम की गिरी दिन में दो से तीन बार सेवन करें.
Previous articleरनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए
Next articleशादी की जल्दी में भूल गया यह शख्स पायजामे का नाडा बांधना।देखें विडियो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here