बच्चों को स्वस्थ कैसे बनाएं

0
1413
How to make children healthy

बच्चों को स्वस्थ कैसे बनाएं

How to make children healthy

वीडियो गेम खेलना और जंक फूड खाना आज के बच्चों की आदत बन चुकी है. हम चाहे जितनी भी कोशिश कर ले इन चीजों से उन्हें दूर रखने की, पर वह नामुमकिन सा हो गया है. ऐसे अनहैल्दी आदतें आपके बच्चों की सेहत को बिगाड़ सकती है और आपका बच्चा कमजोरी और मोटापे का शिकार हो सकता है. आइए हम आपको आज कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं.

बच्चो को सुधरने के कुछ टिप्स :-

How to make children healthy

  1. पढ़ाई के साथ-साथ अपने बच्चों को किसी और एक्टिविटी में भाग लेने के लिए मजबूर करें. उनकी रुचि और उनकी प्रतिभा के अनुसार किसी स्पोर्ट्स कोचिंग सेंटर में उनका दाखिला करवाएं. इस तरह उनके हेल्थ में सुधार होगा और वह तनावमुक्त भी रहेंगे.
  2. यदि माता-पिता शुरू से ही बास्केट बॉल, बैडमिंटन आदि जैसे खेलों में रुचि रखते हैं. तो अपने बच्चों को भी इस खेल का हिस्सा बनाएं. बच्चों की खेलकूद में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए आज बहुत से माता पिता खुद खेलना भी स्टार्ट कर चुके हैं.
  3. यदि बच्चे गलती करे तो उसे डांट कर सही राह दिखाना हर माता-पिता का हक है. जितना टाइम के लिए बच्चा इन इंडोर गेम्स खेलता है उतना ही टाइम के लिए उसे आउटडोर गेम्स भी खेलना चाहिए. बड़ों को यह बात समझाई जा सकती है लेकिन छोटो पर थोड़ी सी सख्ती बरतनी पड़ सकती है.
  4. दोस्तों के साथ सबको अच्छा लगता है. यदि आपका बच्चा अकेले किसी क्लास में शामिल नहीं होना चाहता, तो उसका कोई दोस्त आपकी इस मुश्किल का हल बन सकता है.
  5. माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वह अपने बच्चों को किसी भी आदत से जुड़े फायदे या नुकसान को अच्छे से समझें और अपने बच्चों को समझाएं. बचपन में डाली गई सही आदत उनकी सेहत के रूप में झलकती है. जो हम सब अपने बच्चों को बिस्तर पर पड़े हुए नहीं बल्कि फील्ड में खेलता देखना पसंद करते हैं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here