फटे हुए पैरों और एड़ियों का इलाज

0
1305

एड़िया फटना एक बहुत आम सी बीमारी है और यह अक्सर सर्दियों के समय पर होता है क्योंकि मौसम की खुश्की की वजह से मां सृजन की कमी होने लगती है। इसके अलावा भी एड़ियां किसी भी मौसम में और किसी भी उम्र में फट सकती हैं। एक तो जहां फटी एडियां देखने में बुरी लगती है वहीं चलने में और भी तकलीफ बहुत करती हैं। कुछ लोगों के तो एड़ियां फटने पर खून भी आने लग जाता है जो की बहुत दिक्कत करता है। पैर के फटे होने पर बहुत गंदा लगता है। लोगों को फटे पैरों के कारण पैरों को औरों की नजरों से छिपाना पड़ता है। किसी को ना दिखे ऐसी कोशिश करनी पड़ती है क्योंकि अगर किसी को दिख जाती है तो फिर उनके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इसलिए आइए आपको बताते हैं कैसे घरेलू नुस्खे के जरिए आप अपने फटे हुए एड़ियों का उपचार कर सकते हैं।how to Treat cracked feet and heels

एड़ियां मुलायम करने के घरेलू नुस्खे

स्क्रबिंग फटी एड़ियों को स्क्रबिंग की मदद से मुलायम बनाया जा सकता है। ऐसा करने से खुरदरी स्किन हट जाती है और एकदम मुलायम हो जाती हैं। 

नारियल का तेल फटी और बेजान एडीओ के लिए नारियल का तेल एक अच्छा घरेलू उपचार है। यह हड्डियों की नमी को बनाए रखता है। 

ग्लिसरीन फटी एड़ियों के लिए ग्लिसरीन किसी भी वरदान से कम नहीं है। आप इसको रात को सोने से पहले लगा ले। 

how to Treat cracked feet and heelsगुलाब जल और ग्लिसरीन ग्लिसरीन और गुलाबजल को एक साथ मिलाकर उसमें पैर डालने से आपकी फटी एड़ियों को जल्दी राहत मिल जाएगी। 

मोम और नारियल तेल फटी एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल तेल का जबरदस्त असर होता है। नारियल तेल और मॉम को एक साथ मिलाएं और गरम करें जब तक मोम पिघल ना जाए इस घोल को ठंडा होने पर अपने एड़ियों पर लगाएँ। 

शहद शहद नेचुरल रूप से स्किन को नमी देता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जिससे एड़ियाँ ठीक हो जाती हैं। 

अरंडी का तेल बालों को लंबा घना करने के लिए अरंडी का तेल इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फटी हुई एड़ियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। 

वैसलीन और बोरिक पाउडर डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें। 

पेडीक्योर घर पर पेडीक्योर बनाएं गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू एक चम्मच से ज्यादा और कुछ बूंदे डिटोल की डाल कर मिला लें इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगो कर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here