चाहिए अच्छा दिमाग तो न खाएं ये चीज़े.

0
740

अगर आपसे पूछा  जाएँ कि दिमाग बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तो आप बहुत सी ऐसी चीजों के नाम बता सकते है जिन्हें खाने से दिमाग तेज होता है. लेकिन अगर हम आपको ये कहें कि कुछ ऐसे भी खाने के पदार्थ है को दिमाग पर बुरा प्रभाव डाल सकते है, तो क्या आप यकीन कर पाएंगे.

if u need good brain than not eat these things

हाल में कुछ व्यक्तियों के खान पान पर किये गये शोध से ये  बात सामने आयी  है कि उनकी खाने पीने की आदतों का उनके दिमाग पर दुष्प्रभाव पड़ रहा था. जानते है किस पदार्थ का आपके दिमाग पर दुष्प्रभाव पड़ सकता हैं.

  1. शुगर : सभी को ये पता है कि अच्छी सेहत के लिए कम मात्रा में ही चीनी का यूज़ करना बेहतर हैं. लेकिन हाल की स्टडीज ये फैक्ट बताती है कि अधिक मात्रा में शुगर खाने से आपकी याद रखने की क्षमता प्रभावित हो सकती हैं.
  2. नमक: शुगर की तरह ही नमक भी अधिक मात्रा में लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. क्यूंकि ऐसा करने से आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर दोनों पर ही इफ़ेक्ट पडता है. साथ ही ये भी जान लें कि raw salt का इफ़ेक्ट और भी बुरा हो सकता है. नमक आपकी सोचने की शक्ति को प्रभावित करता हैं.
  3. फ्राइड फ़ूड: आप किसी भी healthy कन्हे को अगर unhealthy बनाना चाहते है तो उसे फ्राई कर लें. हमारे देश में तो फ्राइड फ़ूड वैसे भी बहुत पसंद किया जाता है. फ्राइड फ़ूड आपके दिमाग को सुस्त कर सकता हैं.
  4. रेड मीट: एक रिसर्च से ये बात सामने आयी हैं कि जो महिलायें रेड मीट व बटर अधिक मात्रा में खाती है उनकी याददाश्त व मेमोरी फंक्शन अन्य  महिलाओं के मुकाबलें कम था.
  5. लो कार्बोहाइड्रेट : अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और इसी वजह से आपने कार्बोहायड्रेट डाइट कम की हुई है तो आप अपने दिमाग के साथ गलत कर रहें हैं. 19 से 22 वर्ष की महिलाओं पर की गयी एक रिसर्च से ये बात सामने आये है कि जो महिलाएं कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में खाती है उनमें संज्ञानात्मक कौशल अन्य महिलाओं के मुकाबलें कम रहता हैं.
  6. निकोटिन अल्कोहल : अल्कोहल और निकोटिन दोनों ऐसे पदार्थ हैं जिन्हें इस सूची में पहला स्थान मिलना चाहिए. सिगरेट पीने से निकोटिन आपकी ब्लड शैल को सिकोड़ने का काम करता है जिसका सीधा प्रभाव आपके दिमाग पर पड़ता हैं. और अगर आप अल्कोहल पीते है तो तुरंत ही आप चीजे भूलने लगते है. भले ही नशा उतरने के बाद आप नार्मल फील करें लेकिन धीरे धीरे आपका दिमाग बातें भूलने का आदी हो सकता हैं.