आईपीएल में इन खिलाड़ियों ने अपने फ्रैंचाइज़ी की पूरी रकम को करवाया वसूल

0
730

बात जब इंडियन प्रीमियर लीग की आती है तो लोगों के दिमाग में बस पैसा और चकाचौंध ही नजर आता है। खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान अमूनन हर एक खिलाड़ी की बोली करोड़ो में लगती है। परंतु पिछले कुछ सीजन की बात करें तो काफी ज्यादा महँगे बिकने वाले खिलाड़ियों भी IPL में अच्छा खासा प्रदर्शन नहीं कर सकें। उदाहरण के तौर पर आप युवराज सिंह, दिनेश कार्तिक और पवन नेगी जैसे खिलाड़ियो को देख सकते है। जिनकी बोली पिछले IPL में काफी ज्यादा लगी थी पर उन्होंने पैसों के मुताबिक प्रदर्शन ना करते हुए टीम मालिको को काफी ज्यादा हताश किया। लेकिन इसी ऑक्शन के दौरान कई ऐसे खिलाड़ी भी टीम को मिले जो की कम पैसे में खरीदे जाने के बाद भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है

रोहित शर्मा (9.2 करोड़)

Rohit Sharma of Mumbai Indians. (Photo: Twitter)

वर्ष 2011 में भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को मुंबई ने उस वक्त की सबसे ज्यादा बोली लगाकर लगभग 9.20 करोड़ में खरीदा था। मुंबई इंडियंस के द्वारा लगाई गई इस बोली की रकम के बारे में जानकारी कई लोग तो हैरान रह गए। इसके पीछे की वजह उनका वर्ष 2011 में खराब प्रदर्शन को बताया जाता है। परंतु जब रोहित मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हो गए तो उन्होंने इस टीम में एक नई जान डाल दी। उनकी कप्तानी में 2011 के बाद से अब तक मुंबई इंडियन IPL की 3 ट्रॉफी जीत चुकी है। इसके साथ ही साथ रोहित शर्मा के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड भी है। आपको बता दें कि IPL के इस सीजन में मुंबई में उन्हें लगभग 15 करोड़ देकर रिटेन किया है

गौतम गंभीर (10.8 करोड़)

Gautam Gambhir KKR. (Photo Source: Twitter)

आपको बता दें कि IPL का शुरुआत से दिल्ली की तरफ से खेलने वाले गौतम गंभीर को वर्ष 2011 में आईपीएल की नीलामी के दौरान उनकी टीम दिल्ली डिविलियर्स उन्हें रिटेन नहीं करने का फैसला किया था। जिसके बाद कोलकाता ने गौतम को लगभग 10.8 करोड़ हमें खरीदने का फैसला किया। उनका यह फैसला बिल्कुल सही निकला। पिछले 7 साल से 8 सालों में उन्होंने टीम को जिस ऊंचाई पर पहुंचाया वह काबिले तारीफ है। उनकी कप्तानी में कोलकाता दो बार IPL जीत चुकी है। आपको बता दें कि ऐसा बताया जा रहा है कि एक बार फिर से गंभीर दिल्ली की टीम में वापसी करने वाले है।

बेन स्ट्रोक्स (12.5 करोड़)

Ben Stokes of Rising Pune Supergiant. (Photo: Twitter)

IPL के अपने पहले सीजन में ही काफी धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले बेन स्ट्रोक्स की बात करें तो उन्हें वर्ष 2017 की नीलामी के दौरान पुणे लगभग 12.5 करोड़ मैं खरीदा था। यह उस वक्त की सबसे बड़ी बोली थी। हालाँकि पुणे के द्वारा लिया गया यह फैसला अच्छा ही साबित हुआ। जब बेन स्ट्रोक्स की कप्तानी में पुणे की टीम एक बार फाइनल का सफर पूरा कर गयी।

युसूफ पठान (9.5 करोड़)

Yusuf Pathan KKR. (Photo Source: Twitter)

IPL के दौरान मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले युसूफ की बात करें तो उन्होंने कई सारे मौके पर अपनी टीम के लिए एक अहम भूमिका निभाई है। IPL कैरियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स की टीम के साथ करने के बाद वर्ष 2011 में कोलकाता की टीम ने उन्हें लगभग 10 करोड़ रुपए देखकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। परंतु उनकी टीम में शामिल करने के बाद से अच्छे प्रदर्शन को ना देखते हुए उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया जिसके बाद उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद में खरीद लिया।

राशिद खान (4 करोड़)

Rashid Khan of Sunrisers Hyderabad. (Photo: Twitter)

अफगानिस्तान की टीम के इस युवा खिलाड़ी की सफलता को देख सारी दुनिया हैरान रह गई थी। जिसके बाद उसकी प्रतिभा को देखते हुए IPL में उनकी नीलामी की गई। उन्हें पहली बार ली लगभग 4 करोड़ रुपए देखकर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें खरीद लिया मात्र 18 साल की उम्र में IPL में खेलने वाले युवा गेंदबाज सनराइजर्स हैदराबाद के द्वारा उनके खरीदने जाने का निर्णय को सही साबित कर दिखाया।

Previous articleमिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने किया खुलासा, इस खिलाड़ी से करती है बेइंतहा मोहब्बत
Next articleचुनाव आयोग से पहले तारीख बताने पर फसे मालवीय ने दी सफाई, नकवी ने कांग्रेस पर लगाया आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here