आइए एक नजर डालते हैं IPL 2018 की टीम के कुछ खास विकेटकीपरों के ऊपर….

0
1255

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि IPL बस कुछ ही दिनों में शुरू होने ही वाला है। जिसके लिए देश-विदेश में लाखों करोड़ों लोग बहुत ही उत्साहित नजर आते हैं। क्रिकेट और उनके खिलाड़ियों के प्रति फैन फॉलोइंग तो बढ़ती ही जा रही है। सभी जाने के लिए उत्सुक हैं कि कौन सी आईपीएल टीम इस बार के आईपीएल मैच जीतेगी। और कौन सी टीम का कौन सा खिलाड़ी इस बार आईपीएल में एक नया इतिहास रचेगा। अब यह तो वक्त ही बताएगा और IPL आने के बाद खुद-ब-खुद सामने आ जाएगा। इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं आईपीएल की सभी टीमों के विकेटकीपरों के बारे में। इस बार की किस आईपीएल टीम का कौन है विकेटकीपर आइए जानते हैं हमारी इस रिपोर्ट में…..

Image result for ipl2018

खबरों के मुताबिक आईपीएल 11 खिलाड़ियों की नीलामी में से सबसे ज्यादा 113 भारतीय खिलाड़ी खरीदे गए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ी बिके, इंग्लैंड और द.अफ्रीका के 8-8 खिलाड़ियों को खरीदा गया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के 7-7 खिलाड़ियों को खरीदा। अफगानिस्तान के 4 और बांग्लादेश और श्रीलंका के 2-2 खिलाड़ी बिके। पहली बार नेपाल का एक खिलाड़ी भी बिका।

7 अप्रैल को आईपीएल 11 का पहला मुकाबला तीन बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाला है। आईपीएल 11 में इस बार 8 विकेट कीपर हिस्सा ले रहे हैं आइए जानते हैं उनके बारे में…

महेंद्र सिंह धोनी

Image result for ms dhoni

धोनी एक भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान भारतीय अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान है। एक दाए हाथ के आक्रामक मध्यक्रम बल्लेबाज और विकेट-कीपर है, अपनी आक्रामक शैली से मैच को खत्म करने वाले बल्लेबाज के रूप में वे जाने जाते है। इस बार वे चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी संभाल के नजर आएंगे।

क्वींटन डी कॉक

Image result for d cock

क्विंटन डि काक दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो बायें हाथ के ओपनर बलेबाज और विकेटकीपर हैं। जो पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में खेलते नजर आए थे इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने क्विंटन डी कॉक पर दांव खेला है। मैं इस बार इस टीम के लिए विकेटकीपिंग करते नजर आएंगे।

दिनेश कार्तिक

Related image

दिनेश कार्तिक भारतीय क्रिकेट दल का एक खिलाड़ी है जो बल्लेबाजी और विकेटकीपर के लिए जाने जाते हैं। वे 2004 से भारतीय टीम के साथ जुड़े हुए है। अभी हाल ही में अपनी धमाकेदार पारी के बाद दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 पॉइंट 4 करोड रुपए में खरीदा।  जो इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए विकेटकीपिंग करते नजर आएंगे।

ऋषभ पंत

Image result for r pant keepring

ऋषभ राजेंद्र पंत एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है जिनका जन्म हरिद्वार ,उत्तराखंड में हुआ था। ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते हैं। पंत मुख्यतः बल्लेबाजी और विकेटकीपर के लिए जाने जाते हैं। सैयद मुश्ताक अली टी20 में बेहतरीन पारी के बाद अब ऋषभ पंत दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए विकेटकीपिंग पद संभालते नजर आएंगे।

जोस बटलर

Image result for joe's butler england

जोसेफ़ चार्ल्स बटलर या जोस बटलर एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी है जो इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ,टेस्ट क्रिकेट और ट्वेन्टी-ट्वेन्टी प्रारूप में खेलते है। 2 साल बैन के बाद क्रिकेट में वापसी कर राजस्थान रॉयल्स ने विकेटकीपर की जगह प्राप्त की।

केएल राहुल

Image result for kl rahul
ये एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक विकेट-कीपर है ‘ राहुल 2010 आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए खेले थे। इनके अलावा ये 2014 में 2013 में आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते थे। इस बार किंग्स इलेवन पंजाब ने के एल राहुल को 11 करोड़ की मोटी रकम देकर विकेट कीपर के पद पर स्थानांतरित किया।

रिद्धिमान साहा

Image result for wriddhiman saha ipl

रिद्धिमान साहा दाएँ हाथ के बल्लेबाज तथा विकेट कीपर है। रिद्धिमान साहा इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं। 2014 इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। इस बार यह सनराइज हैदराबाद के पाले में बतौर विकेटकीपर रखे गए।

इशान किशन

Image result for ishan kishan ipl

इशान एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर है।[2] किशन इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (आईपीएल) के लिए मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here