मोहम्मद शमी मैच फिक्सिंग विवाद: विवाद से हुए बरी मिलेंगे इतने करोड़

0
692

क्रिकेट कि आज देश दुनिया दीवानी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि IPL होने वाले हैं जिसके लिए दर्शक बहुत ही उत्सुक हैं। ऐसे नहीं यदि कोई खिलाड़ी किसी आरोप में फस जाए तो दर्शकों को बहुत दुख होता है। आज हम बात कर रहे हैं मोहम्मद शमी की जिन पर बीते कुछ दिन पूर्व उनकी पत्नी ने कुछ अकल्पनीय आरोप लगाए थे। जिनके चलते IPL कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करने तक की बातें होने लगी थी। जिसका परिणाम यह होता कि उनका पूरा करियर बर्बाद हो सकता था। लेकिन जांच के दौरान सच्चाई आखिर सामने आ ही गई। जिससे मोहम्मद शमी को मिली बड़ी राहत आइए जानते हैं क्या था पूरा मामला……

Image result for mohammed shami case

मोहम्मद शमी भारत के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। शमी दाएं हाथ से फास्ट मीडियम गेंदबाजी करते हैं। उन्हें reverse swing specialist के रूप में जाना जाता है जो 140 किमी के आसपास बॉलिग करते हैं। निचले क्रम में व उपयोगी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। वे क्रिकेट के तीनों प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों, टेस्ट, वनडे और टवेंटी—20 में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

मोहम्मद शमी और हसीन जहां की पहली मुलाकात IPL 2012 में हुई थी। तब हसीन जहां चीयर गर्ल का काम करती थीं। – हसीन जहां जब पहली बार शमी से मिली थीं, तब तक उनकी पहली शादी टूट चुकी थी और वे दो बच्चियों की मां थीं। – दो साल चले अफेयर के बाद इन दोनों ने साल 2014 में शादी कर ली।

Image result for mohammed shami case

वाइफ के साथ घरेलू लड़ाई सार्वजनिक होने के बाद शमी हर दिन नई मुसीबतों में घिरते जा रहे हैं। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने अपनी एंटी करप्शन यूनिट को शमी पर लगे मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच करने का आदेश दिया है। – बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने शमी पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के आरोपों की जांच करने के लिये एसीयू को लेटर लिखा है। – शमी की वाइफ हसीन जहां ने हाल ही में इस क्रिकेटर के खिलाफ मैच फिक्सिंग में शामिल होने और पाकिस्तान की एक महिला से पैसे लेने जैसे संगीन आरोप लगाए थे। – सीओए के प्रमुख विनोद राय ने बुधवार को एसीयू के प्रमुख नीरज कुमार को शमी के ऊपर लगे आरोपों की जांच करने और एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए ईमेल किया।

मैच फिक्सिंग का आरोप झूठा…..

Related image

जानकारी के अनुसार तेज गेंदबाज शम्मी पर उनकी पत्नी ने धारा 307( हत्या की कोशिश का आरोप), 498 ए( घरेलू हिंसा), 328 (जहर के जरिए नुकसान पहुंचाना), 34 (कई लोगों द्वारा किसी अपराध को अंजाम देने के लिए साझा साजिश), और 376 बलात्कार) सहित कई धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कराया था। अब यह मामला पुलिस की जांच के समक्ष विचाराधीन है और जहां सपोर्ट सामने आना अभी बाकी है। वही अभी तक यह भी साफ नहीं हो सका कि शम्मी IPL खेलेंगे या नहीं 2 दिन पहले ही जांच टीम ने अमरोहा से उनके गांव का दौरा किया था।

Image result for mohammed shami case

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी ने दिल्ली के पूर्व कमिश्नर और बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख नीरज कुमार के मामले की जांच का अनुरोध किया था और उनकी अगुवाई में कुछ दिन पहले एक टीम ने उनके गांव का दौरा किया था नीरज कुमार ने बीसीसीआई की आचार संहिता के हिसाब से इस मामले की जांच पड़ताल करने के बाद मोहम्मद शमी को इस मामले में क्लीन चिट दे दी। नीरज कुमार की रिपोर्ट के बाद बीसीसीआई मोहम्मद शमी करने का फैसला किया है।

Image result for mohammed shami case

नीरज कुमार की अति गोपनीय रिपोर्ट मिलने के बाद ही है पाया कि अब मामले की आ गई जात की जरूरत नहीं है मोहम्मद शमी को बी श्रेणी का अनुबंध दिया जाएगा। अब शम्मी भी बाकी खिलाड़ियों की तरह सालाना तीन करोड़ रुपए की कमाई कर सकेंगे। और उन्हें IPL कॉन्ट्रैक्ट में वापस लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here