अब काठमांडू तक जाईगी रेल, पीएम मोदी और ओली पर बनी सहमती

0
503

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने दिल्‍ली से भारत और नेपाल के बीच पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स की सप्‍लाई वाली पाइपलाइन का उद्घाटन भी किया। इसके अलावा नेपाली पीएम ओली ने पीएम मोदी को नेपाल आने का इनवाइट भी दिया है। नेपाल के पीएम ओली शुक्रवार को भारत आए हैं और रविवार शाम को वह काठमांडू वापस लौट जाएंगे। मुलाकात के बाद दोनों नेताओं की ओर से एक ज्‍वॉइन्‍ट स्‍टेटमेंट भी जारी किया गया। इससे पहले शनिवार को ओली का राष्‍ट्रपति भवन में राजकीय स्‍वागत किया गया था।

PM Modi and Oli agreed on rail to kathmandu

काठमांडू तक जायेगी ट्रेन –

पीएम मोदी ने नेपाली पीएम से मुलाकात के बाद कहा कि नेपाल के विकास के लिए भारत की ओर से किए गए योगदान का एक लंबा इतिहास रहा है। उन्‍होंने कहा कि नेपाली पीएम ओली को इस बात का भरोसा दिलाया गया है कि यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। पीएम मोदी ने जानकारी दी कि नेपाल के साथ मिलकर भारत रेलवे और नदियों के रास्‍तों में सुधार का मकसद रखता है। पीएम ओली के साथ मुलाकात के दौरान उन्‍होंने दोनों देशों को आपस में जोड़ने वाले प्रोजेक्‍ट्स को भी रिव्‍यू किया। पीएम मोदी ने कहा कि सुरक्षा की जब बात होती है तो नेपाल और भारत के रिश्‍ते काफी मजबूत हैं और दोनों देश इस बात को लेकर प्रतिबद्ध है कि ओपेन बॉर्डर्स का दुरुप्रयोग होने से रोका जाएगा। पीएम मोदी और ओली की मुलाकात के दौरान भारत और काठमांडू तक जाने वाली नई रेलवे लाइन पर भी चर्चा हुई है।

मोदी ने किया ओली को इनवाईट –

वहीं नेपाल के पीएम ओली ने कहा कि नेपाल, भारत के साथ अपने रिश्‍तों को खासी अहमियत देता है। दोनों देशों का एक पुराना इतिहास है और दोनों देशों के पास एक-दूसरे को देने के लिए काफी कुछ है। ओली ने मीडिया को जानकारी दी कि उन्‍होंने पीएम मोदी को जल्‍द से जल्‍द नेपाल का दौरा करने के लिए इनवाइट किया है। ओली को उम्‍मीद है कि पीएम मोदी जल्‍द ही नेपाल का दौरा करेंगे।ओली के मुताबिक उनके लिए दोस्‍ती सबसे अहम है और वह भारत से पहले दोस्‍ती की उम्‍मीद करते हैं क्‍योंकि बाकी समझौते और बाकी बातें इससे ही जुड़ी हैं।

इस वजह से मोदी ने किया अपने घर में स्वागत –

नेपाली पीएम ओली को चीन से आठ अप्रैल को उनके देश का दौरा करने का आमंत्रण दिया था। चीन के निमंत्रण को कैंसिल करके ओली भारत आए हैं और ऐसा करके उन्‍होंने एक परंपरा निभाई है। दरअसल किसी भी नेपाली पीए को पीएम बनने के बाद पहले भारत की यात्रा करनी होती है। इस वजह से ही ओली पहले दिल्‍ली पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने ओली के साथ आधिकारिक निवास पर हुई मुलाकात की फोटोग्राफ्स ट्वीट की थीं। नेपाली पीएम जब पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनका मकसद दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना होगा। ओली ने पीएम मोदी से मुलाकात करने के अलावा दिल्‍ली में नेपाली दूतावास के कर्मियों से भी मुलाकात की।

नेपाली पीएम ने निभाई परंपरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here