भारत की विकास गति बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने दिया 5 आई का फ़ॉर्मूला

0
419

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश की अर्थव्यवस्था बुरे हाल में है. ऐसे में इसे बेहतर बनाने और देश की विकास गति को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने 5 आई का फ़ॉर्मूला बताया है. सीआईआई की 125वीं सालगिरह पर मोदी ने अर्थव्यवस्था पर मंथन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक ढांचे को गति देने के लिए 5 आई यानी की intent, inclusion, investment, infrastructure और innovation है.

pm-modi-gave-5is-formula-to-increase-indias-growth-speed

कड़े फैसलों की मिलेगी झलक: मोदी

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा कि “हाल ही में कई सारे कड़े फैसले लिए गए हैं और इनकी झलक आपको जल्द ही मिल जाएगी. ये सभी फैसले प्रभावी साबित होंगे. लॉकडाउन के दौरान हमनें आठ करोड़ से अधिक गैस सिलेंडर लोगों तक पहुंचाए गए. इसके अलावा देश में 74 करोड़ लाभार्थियों तक राशन पहुँचाया जा चुका है. महिलाऐं, दिव्यांग और बुजुर्ग समेत हर वर्ग को कई सारी प्रभावी योजनाओं का लाभ मिला है. कोरोना के खिलाफ अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करना हमारी पहली प्राथमिकता में शामिल है.

हमें लॉकडाउन को पीछे छोड़ा: कोरोना महामारी पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि “हमारी गति भले ही धीमी हो लेकिन आज हमें लॉकडाउन को पीची छोड़कर अनलॉक के पहले चरण में प्रवेश कर लिया है. आज अनलॉक-1 में देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा खुल चुका है”. मोदी ने कहा कि “एक तरफ हमें देशवासियों का जीवन भी बचना है तो वहीँ दूसरी तरफ हमें अर्थव्यवस्था को भी बेहतर करना है. आज देश में रोजाना तीन लाख पीपीई किट बनाई जा रही है. इसने कुछ ही महीनों में सैकड़ों करोड़ों का उद्योग खड़ा कर दिया है”. मोदी ने कहा कि “लम्बे समय से एमएसएमई की परिभाषा में बदलाव करने की मांग उद्योग जगह द्वारा की जा रही थी. हमने उसे भी पूरा कर दिया है. अब ये बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ेंगे. अब किसान बिना किसी समस्या के किसी भी राज्य में अपनी फसल बेच सकता है. कई नए रास्तों को लगातार खोला जा रहा है. इसी तरह से श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए लेबर रिफार्म भी किए जा रहे हैं”.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश में लंबे समय से लॉकडाउन है. ऐसे में अर्थव्यवस्था गहरे संकट में आने की सम्भावना है. इसके लिए सरकार के द्वारा लगातार महत्वपूर्ण कदमों को उठाने का प्रयास किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here