तुर्की में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्या की गयी. हमलावर ने सरिया के लिये लगाये नारें.

0
995
Russia's ambassador in Turkey was shot dead

तुर्की की राजधानी अंकारा में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्या कर दी गई.  गोली चलाने वाला व्यक्ति तुर्की के पुलिस विभाग से हैं. उसने ये गोली भी अपनी सर्विस रिवाल्वर से चलायी. ये सारा वाकया रिकॉर्ड हो गया.

Russia's ambassador in Turkey was shot dead

ऐसे दिया अंजाम

जिस समय इस घटना को अंजाम दिया गया तब तुर्की में रूस के राजदूत एंड्रे कार्लोफ तुर्की की राजधानी अंकारा में एक प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए आर्ट गैलेरी आए थे. जिस समय कार्लोफ भाषण दे रहे थे तब एक शख्स उनकी और आया और उसने कार्लोफ पर गोलयां चला दीं. गोली चलाने के बाद बंदूकधारी ने , ‘अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो के नारे भी लगायें. इस घटना के बाद अंकारा में अमेरिकी दूतावास के बाहर भी फायरिंग की खबर है. जिसके बाद अमेरिकी दूतावास को बंद कर दिया गया है.

रूसी राजदूत पर गोली चलाने वाले व्यक्ति का नाम  मेवलुत मेर्त एडिन्टास बताया जा रहा हैं जो तुर्की में दंगारोधी पुलिस का सदस्य रह चुका हैं.

क्या है मामला

सीरिया में चल रहे युद्ध में रूस के सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करने के विरोध में हाल ही में तुर्की में प्रदर्शन हुए हैं. तुर्की व रूस के बीच के सम्बन्धों में  भी इसी समर्थन के चलते खटास आ गयी थी. हाल ही में तुर्की के राष्ट्रपति ने रूस यात्रा की जिससे इन संबंधो में कुछ सुधार आया हैं. तुर्की और रूस की सरकारें अलेप्पो में युद्ध विराम पर मिलकर काम कर रही हैं. ऐसे में रूस के राजदूत ही ह्त्या के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैयप अर्दोआन ने कहा है कि ये हमला तुर्की और रूस के संबंधों को खराब करने के मकसद से किया गया है. इस विषय पर तुर्की के राष्ट्रपति ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी फ़ोन पर बात की.

रूस के राष्ट्रपति ने भी इस विषय पर अपना ब्यान देते हुए कहा कि ये हमला तुर्की और रूस के बीच सामान्य हो रहे द्वीपक्षीय रिश्ते और सीरिया की शांति प्रक्रिया में रुकावट पैदा करने के लिए किया गया है.

अमेरिका ने भी इस हत्या की निंदा करते हुए कहा ‘अमेरिका हत्या की कड़ी निंदा करता है.’  अमेरिका ने साथ ही जांच में मदद की पेशकश की. किसी भी देश के राजदूत को दुसरें देश में इस तरह हत्या करदेना अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निंदा का विषय हैं. मास्को से भी ऐसी खबरें आ रही हैं कि रूस इस मुद्दे को संरा सुरक्षा परिषद में उठाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here