सर्दी में फटे हुए होठों से बचने के लिए घर पर ही बनाएं यह बाम

0
512
 वैसे तो सर्दी का मौसम बहुत से लोगों को अच्छा लगता है क्योंकि सर्दी के मौसम में हमें पसीना नहीं होता और गर्मी से जूझना नहीं पड़ता। लेकिन कुछ लोगों को इस सर्दी में बहुत तरह की परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। उसी में से सबसे बड़ी परेशानी है फटे हुए होठ और रूखी त्वचा। ऐसे में फटे हुए होठों को मुलायम रखना बहुत बड़ी चुनौती होती है।

इस समस्या को खत्म करने के लिए हमें दिन में लगातार लिप बाम लगाना पड़ता है ताकि हमारे होंठ फटे नहीं लेकिन लिप बाम लगाने के बावजूद थोड़ी देर बाद लिप बाम का असर खत्म हो जाता है। हमारे होंठ फिर से रूखे हो जाते हैं। इन सब कारणों से हमें दिन में बार-बार लिप बाम लगाना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने घर पर लिप बाम तैयार कर सकते हैं। घर बैठे ही अपने होठों को सेहतमंद बना सकते हैं। इसलिए बम को लगाने से आपके होठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे। इसके साथ-साथ आपके होंठ फटे हुए भी नहीं।

ऐसे बनाएं

सबसे पहले माइक्रोवेव बाउल ले अब इसमें थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली मिला लें। पेट्रोलियम जेली उतनी ही मिलाएं जितनी आपको जरूरत हो। यदि आप पूरे पेट्रोलियम जैली के टॉप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो लिप बाम को बनाने के बाद आप उसे पेट्रोलियम जैली के कंटेनर में ही स्टोर कर के रख सकते हैं।

गर्म करें

अपनी पेट्रोलियम जेली को माइक्रोवेव में डाल दो आप चाहे तो हीट-प्रूफ बाउल में डाल कर खोल के पानी में रख कर गर्म करें।

कलर को मिक्स करें

आप चाहें तो इस पेट्रोलियम जेली में अपनी मनपसंद लिपस्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा डाल सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पेट्रोलियम जेली रंगीन हो जाएगी और इसको लगाने से आपके होंठ आपके पसंदीदा रंग के हो जाएंगे। लिपस्टिक का टुकड़ा पहले काट लें फिर उसके बाद उसे ब्लश स्क्रेब कर लें। अब इसे अच्छी तरह से चम्मच की मदद से मिला ले। फिर इसे गर्म करें ताकि यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

खुशबू के लिए

आप अगर चाहते हैं कि आपकी पेट्रोलियम जेली खुशबूदार बने तो आप इस पेट्रोलियम जेली में थोड़ा सा जूस का अर्क मिला लें। जितनी खुशबू आप पेट्रोलियम जेली से चाहते हैं उतना ही अर्क मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा कर दे। इसको कंटेनर में भरकर रख दें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here