इस वजह से बेमौसम आ रहा है बड़ा आंधी तूफ़ान, अभी सामान्य होने की उम्मीद नहीं

0
508

पूरे भारत में पिछले कई दिनों से आंधी-तूफान ने कहर बरपा रखा है। धूल भरी आंधी से लेकर तेज हवाओं और बारिश ने उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। ये तूफान अब तक कई लोगों की जान भी ले चुका है और मौसम विभाग के अनुसार तूफान के थमने के आसार अभी नहीं है। क्या आप जानते हैं कि पूरे भारत को परेशान करने वाला ये तूफान आखिर आ क्यों रहा है? और क्यों ये तूफान शाम के वक्त ही बवंडर रूप धारण करत है? ऐसे तूफान अक्सर गर्मी और बरसात के बीच में देखे जाते हैं, लेकिन पिछले तूफान ने इस धारणा को झुठला दिया है। आइए हम बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है-

ये है मुख्य कारन-

पिछले 15 दिनों से पूरे देशभर में मौसम का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। भयंकर आंधी-तूफान अब तक कई लोगों की जान भी ले चुका है। भारत में प्रचलित तूफानों का मुख्य कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी अशांति) है, जो एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। समय-समय पर ये दक्षिण-पश्चिम एशिया में पश्चिम से पूर्व अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में यात्रा करता है।

यह मेडिटरेनियन क्षेत्र (भूमध्य क्षेत्र) से निकलता है और भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमी हिस्से में बारिश लाता है। जब भूमध्यसागरीय से ठंड और नमी से लगी हवाएं उच्च तापमान के कारण उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत में बनाए गए कम दबाव वाले क्षेत्र को भरती हैं, तब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पैदा होती है। यह पश्चिमी दिशा से हवाओं, वायुमंडल से प्रेरित है। मौसम विभाग का कहना है कि भारत में बेमौसम बदल रहे इस मौसम का कारण यही है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ही फिलहाल देश में आंधी-तूफान की स्थिति पैदा कर रहे हैं।

शाम के वक्त ही आता है तूफ़ान-

इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस गंभीरता और प्रसार के कारण अलग है। मौसम के जानकारों ने इसे मेडिटरेनियन क्षेत्र में पैदा होने वाले तूफानों की एक श्रृंखला और स्थानीय गर्मी से प्रेरित तूफानों के साथ मिश्रण के लिए जिम्मेदार ठहराया है। वहीं इसके शाम के वक्त ही उठने के पीछे भी एक बड़ा कारण है। ज्यादातर आंधी-तूफान दिन के बाद शाम में इसलिए उठते हैं क्योंकि शाम के वक्त जमीन सबसे ज्यादा गर्म होती है।

इससे गर्म हवा ऊपर उठती हैं और वातावरण में मौजूद ठंडी हवा से मिलती हैं जिससे अस्थिरता की स्थिति पैदा होती है। इसके अलावा, वायुमंडल में बहुत ही गर्म हवा के साथ मिलकर यह अस्थिरता आमतौर पर दिन में बाद में या शाम के वक्त होने वाले तूफान का कारण बनती है। ये अस्थिरता बारिश, आंधी और तूफान को जन्म देती है।

unseasonal big storm

अभी नहीं सुधरेगे हालात

यही कारण है कि पूरे देश को इस वक्त आंधी-तूफान का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में इससे राहत नहीं मिलेगी। रविवार रात आए तूफान की बात करें तो उसने काफी तबाही मचाई है। रविवार रात को देश के कई हिस्सों में 109 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जिससे सड़क पर खड़े ट्रक भी उड़ गए। आने वाले कुछ दिनों में मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रह सकता है।

unseasonal big storm

Previous articleकारगिल वार: कैसे एक सिक्के ने बचाई इस वीर जवान की जान, सुनिए उनकी जुबानी
Next articleसोनम कपूर के बाद अब इस अभिनेत्री ने गुपचुप तरीके से रचाई शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here