इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे ज्यादा आखिरी गेंद पर छक्का लगाने का रिकॉर्ड, 24 बार लगा चुका है लास्ट बॉल पर सिक्स…..

0
1098

क्रिकेट आज देश-विदेश में नंबर वन का खेल बन चुका है। कोई भी ऐसा नहीं है जो क्रिकेट का दीवाना नहीं हो। क्रिकेट की फैन फॉलोइंग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। हर खिलाड़ी टीम में अपना एक अलग महत्व रखता है आप चाहे वह बॉलर, बैटमैन हो या फिर विकेटकीपर। सब का एक महत्वपूर्ण स्थान क्रिकेट टीम में होता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं IPL नजदीक आ रहे हैं तो प्रशंसकों में उत्सुकता दिखाई दे रही है। क्रिकेट खोलें का पागलपन आज लोगों के बीच दिखाई देता है। छोटे या बड़े आज हर कोई क्रिकेट का दीवाना है। बहुत से खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने हुनर सीख एक नया इतिहास रचते हैं। आज हम से ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो मैच की आखिरी गेंद पर सिक्स लगाने का एक अनोखा इतिहास रच चुका है। आइए जानते हैं उसके बारे में…..

जी हां आज हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की। जिन्होंने मैच की आखिरी गेंद पर सिक्स लगाने के बहुत से नए रिकॉर्ड बनाए हैं।भारत के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी (mahendra singh dhoni) ने छोटे शहर से निकल कर क्रिकेट की बड़ी बड़ी बुलंदियों को छूने के लिए एक बहुत ही संघर्ष पूर्ण सफ़र तय किया। महेंद्र सिंह धोनी ने जिसे भी छुआ वो सोना बन गया, ये धोनी ही थे जिन्होंने अनहोनी को होनी कर दिया। हालाँकि शुरूआती सफ़र उनके लिए उतना आसान नहीं था। उनके जीवन पर एक फिल्म भी बनाई गई जिसे प्रशंसकों ने बहुत पसंद किया। जिसमें उनके जीवन के हर पड़ाव के बारे में दिखाया गया और उनसे जुड़ी सारी बातें बताई गई।

Image result for dhoni hd images

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट इतिहास में 24 बार मैच की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा है। इन्हें बेहतरीन फिनिशर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बहुत बड़े फिनिशर हैं यह इन्होंने बहुत सारे रिकॉर्ड को तोड़ कर भी सिद्ध किया। यदि वनडे क्रिकेट की बात करे तो इन्होने इस फोर्मेट मे 13 बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाया है, जिसमे से इन्होने 9 बार जीत के लक्ष्य को साधते हुए बाउंड्री पार की है।

Image result for dhoni hd images

इन्होंने यह रिकॉर्ड सिर्फ वनडे मैचों में नहीं बल्कि T20 में भी बनाया। टी-20 मे इन्होने 8 बार अंतिम गेंद पर गेंद को बाउंड्री से बाहर पहुँचाया है।तीन बार इन्होने टी-20 क्रिकेट मे लक्ष्य का पीछा करते हुए छक्का जड़ा है। वनडे मैच टी20 आदि के अलावा टेस्ट मैचों में भी उन्होंने ऐसा तीन बार किया। पूरे विश्व में इनकी बराबरी का बैटस्मैन और कोई नहीं है। उन्होंने विश्व में अपना बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया।

Image result for dhoni hd images

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रह चुके है। बतोर कप्तान ओर बतौर खिलाड़ी उन्होंने अपने जीवन काल का बहतरीन प्रदर्शन दिया। महेंद्र सिंह धोनी एक बेहतर विकेट कीपर के साथ साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी है , जिन्होंने जरुरत आने पर टीम के लिए अहम भूमिका निभाई ,और मैच को जिताने मे भी हमेशा अपना अहम योगदान दिया। भारतीय कप्तान के पद पर धोनी ने अपने नाम बहुत से खिताब किये जैसे नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक,वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के, अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग्स, विकेटकीपर द्वारा वनडे में सर्वोच्च स्कोर और बतौर कप्तान टी20 में सबसे ज्यादा जीत।

Image result for dhoni hd images

वे भारतीय टीम के लिए एक बहतरीन खिलाड़ी, सपोर्टर,बैट्समैन, बोलर,कीपर होने के साथ साथ एक अचे कप्तान भी सिद्ध हुए।

ऐसी ही खबरों के लिए बने रहे हमारे साथ……

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here