Pareeksha फिल्म रिलीज़ अपडेट और कहानी

0
69

प्रकाश झा निर्देशित फिल्म- द फाइनल टेस्ट आखिरकार ZEE5 पर आधारित है। Pareeksha फिल्म में आदिल हुसैन, प्रियंका बोस, संजय सूरी और शुभम झा हैं। भारत की शिक्षा प्रणाली पर एक टिप्पणी है, यह बिहार में एक रिक्शा चालक की कहानी का अनुसरण करता है जो अपने बेटे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उसके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने का सपना देखता है। अपरान्ह, गंगाजल, रजनीति, मृत्युंजय और दामुल जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों के लिए पहचानी जाने वाली झा, पक्षा के साथ अपना डिजिटल डेब्यू कर रही हैं।

Pareeksha फिल्म रिलीज़ अपडेट

Pareeksha फिल्म की कहानी

फिल्म की कहानी के बारे में बोलते हुए, फिल्म निर्माता ने बताया, “कहानी का मूल बचपन से मेरे साथ रहा है। मैं एक रिक्शा के माध्यम से एक कॉन्वेंट स्कूल जाता था, और मैं हमेशा उस रिक्शा चालक और यहाँ तक कि स्कूल में चपरासी के बच्चे के बारे में सोचता रहता था। तब अभयानंद ने एक बार मुझे उस समय की कहानी बताई थी जब वह जहानाबाद में तैनात थे, जो एक नक्सल-पीड़ित इलाका है।

कभी-कभी, जब वे छापा मारते थे, तो वे नक्सलियों को नहीं ढूंढते थे, बल्कि उनके बच्चों के पास आ जाते थे। ये बच्चे एक बार पुलिस अधिकारी के सामने बोलने के डर पर काबू पा लेते हैं तो इतना स्पष्ट हो जाता है। कई सफलता की कहानियाँ वहाँ से आईं जब उन्हें सही शिक्षा प्रदान की गई। इस तरह से कहानी अस्तित्व में आई। लोगों की कई वास्तविक जीवन की कहानियाँ हैं, जिन्होंने अपने बच्चों को बुनियादी शिक्षा देने के लिए कई बाधाओं का सामना किया है। ”

गोवा में पिछले साल भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रीक्षा का प्रीमियर हुआ था। प्रकाश झा से अपनी अपेक्षाओं को साझा करते हुए, प्रकाश झा ने कहा, “मैं चाहता हूं कि लोग इसका आनंद लें। यह एक सुंदर कहानी है। प्रेरणा के लिए, वे बस चारों ओर देख सकते हैं। हाल ही में, जब बोर्ड के परिणाम घोषित किए गए, तो हमने कई शानदार कहानियों के बारे में पढ़ा। फुटपाथ में रहने वाली एक लड़की से लेकर अपना पूरा जीवन परीक्षाओं में गुजारने के लिए, पहाड़ पर चढ़ने वाले एक छोटे बच्चे के लिए नेटवर्क पाने के लिए। ये सभी प्रेरणादायक किस्से हैं और आपको यह समझने में मदद करेंगे कि देश में अध्ययन करने का अवसर प्राप्त करने के लिए किस हद तक जाना होगा। ”

आदिल हुसैन ने कहा

आदिल हुसैन ने प्रतीक निर्देशक प्रकाश झा को “मास्टर स्टोरीटेलर” कहा, और उनके साथ सहयोग करने के लिए आभारी थे। “प्रकाश झा, एक मास्टर कथाकार, ने हमेशा ऐसे मुद्दे खोजे हैं जो राष्ट्र के सामाजिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। सच्ची घटनाओं पर आधारित यह अनूठी कहानी आपके दिल को झकझोर देगी और आपको गहराई से हिलाएगी। मैं प्रकाशजी का आभारी हूं कि मैं इसका हिस्सा हूं। बहुत महत्वपूर्ण फिल्म है, ”हुसैन ने कहा।

यह भी पढ़ें: – अक्षय कुमार ने नई फिल्म Raksha Bandhan की घोषणा की, इसे…

ब्रिटिश फिल्म निर्माता पीटर वेबर ने भी Pareeksha फिल्म की सराहना की और कहा, “आदिल हुसैन की शानदार और दिल तोड़ने वाली केंद्रीय प्रस्तुति के साथ Pareeksha एक शानदार फिल्म है।” प्रशंसा की प्रतिक्रिया देते हुए, झा ने कहा, “मैं पीटर की सराहना और दयालु शब्दों के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। उनके जीवन में हर किसी को उस एक अंतिम परीक्षा से गुजरना पड़ता है। यह फिल्म एक सामाजिक टिप्पणी के माध्यम से उस मानवीय धीरज के लिए एक श्रद्धांजलि है। भारतीय शिक्षा प्रणाली। यह बहुत प्यार से बनाया गया है और हमें खुशी है कि दर्शकों को इसे ZEE5 पर देखने को मिलेगा। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here