सर्दी से बचने के सरल उपाए

0
454

बहुत से लोग सर्दी से बचने के बहुत से नुस्खे को अपनाते है, आज हम आप को कुछ बहुत सरल उपाए बताने जा रहे है.

 Simple measures to avoid cold

सर्दी से जल्द राहत पाए,ठण्ड के मौसम ने दस्तक दे दी है, यह मौसम सबको बहुत अच्छा लगता है.इस मौसम में दोस्तों के साथ बहार जाकर चाय की चुस्किया लेना आखिर किसको अच्छा नहीं लगेगा .

लेकिन इन दिनों वातावरण में बहुत सारे बैक्टीरिया होते है ,ठण्ड अकेले नहीं आती बल्कि अपने साथ सर्दी,खांसी ,जैसी चीज़ भी लेकर आती है ,इसलिए ठण्ड के मौसम में सर्दी रहना बहुत आम बात है.

कुछ लोगो का शरीर ऐसा होता है की यदि वातावरण थोडा भी ठंडा हो तो उन्हें सर्दी हो जाती है .ऐसा मे बार बार दवाई का सेवन करना सही नहीं है .क्यों की एंटीबायोटिक्स कई बार फायदा पहुचने के बजाये नुकसान पंहुचा देते है .

इसलिए बेहतर है की सर्दी जैसी छोटी समस्या के लिए हम घरेलु उपचारों का सहारा ले. आइये जानते है कुछ घेरेलु नुस्खे सर्दी से राहत पाने के लिए .

बचपन में अक्सर जब हमें बुखार हो जाता था, तो मम्मी अक्सर हमे सिकी हुई किशमिश थी. ताकि मुह का स्वाद भी अच्छा हो जाये बुखार से लड़ने के लिए शरीर को ताकत भी मिले .

सर्दी के घेरेलु उपाय में भी किसमिस का नाम शामिल है .न केवल स्कूल वाले बच्चे बल्कि बड़ो के लिए भी अच्छा उपाय है .

  • अब भी आपकी सर्दी बहुत ज्यदा बढ़ जाती है तो आपकी छाती में भी कफ जमने लगता है .जिसके वजह से आपको असहज महसूस होने लगता है .
  • ऐसे में रात को सोने से पहले आप कुछ दिन एक गुड का टुकड़ा खाकर सोये .इससे आपके शारीर का तापमान गरम रहेगा और आप सर्दी की समस्या से राहत पाएंगे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here