एलोविरा का इस्तेमाल-बीमारियों को करें दूर

0
649

बीमारियों को करें दूर एलोविरा को ग्वारपाठा भी कहा जाता है। नॉर्मल सा दिखने वाला पौधा कितना फायदा पहुंचा सकता है। शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा आयुर्वेदा में एलोविरा के ऐसे गुणों का व्याख्या किया गया है जो बहुत ही पेचीदा बीमारियां है जैसे अस्थमा, खांसी, गैस की प्रॉब्लम, पथरी की प्रॉब्लम, सांसों की प्रॉब्लम जैसे कई बीमारियों उसको ठीक कर सकता है। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि एलोवेरा का इस्तेमाल किस तरह किया जाए। आज हम आपको बतायेगे कैसे आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं साथ ही अपने चेहरे को भी सुंदर बना सकते हैं। एलोविरा एक पौधा है जिसके किनारे पतले होते हैं एलोविरा से निकलने वाला गुदा औषधि का काम करता है।

use of Aloe vera keeps disease away

एलोवेरा के फायदे बीमारी दूर करने के लिए

पीलिया रोग

पीलिया रोग से परेशान रोगी के लिए एलोवेरा एक रामबाण दवा है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिएं आपको इस रोग में फायदा देगा। पेशाब संबंधी रोग हो या गुर्दों की प्रॉब्लम हो तो एलोवेरा आपको फायदा पहुंचाता है। एलोविरा का गुदा या रस का सेवन करें।

पेट की प्रॉब्लम कब्ज को दूर करें

एलोविरा कब्ज की प्रॉब्लम को खत्म करता है रोज सुबह एक गिलास एलोवेरा जूस की सेवन करने से पुरानी से पुरानी कब्ज थोड़ी देर में ठीक हो जाती है।

एलर्जी हो तो करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा में एमिनो एसिड की मात्रा बहुत होती है जो एलर्जी को दूर करने में काम आता है। एलोवेरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाएं

एलोविरा का गुदा चेहरे पर लगाने से चेहरा सुंदर और चमकदार बन जाता है। पुरुष हो या महिला यह दोनों पर ही असर करता है।

डायबिटीज की प्रॉब्लम

डायबिटीज की प्रॉब्लम से परेशान है तो 10 ग्राम एलोविरा का रस और करेले के रस को मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करें डायबिटीज से मुक्ति मिल जाएगी।

use of Aloe vera keeps disease away

एनर्जी बढ़ाने के लिए

एलोवेरा शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है यदि आप रोजाना एलोवेरा का जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मिनरल और विटामिंस की बढ़त हो जाएगी।

दांतो और छालों के लिए

दांतों में कीड़े लग जाएं या आपके दांत पर पीलापन हैं तो आप एलोवेरा जूस पीना स्टार्ट कर दें और यदि आपके मुंह में छाले हो रहे हैं और खून निकल रहा है तो आप एलोवेरा का जूस का सेवन करना शुरू कर दें।

use of Aloe vera keeps disease away

मोटापा

एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मीठी के ताजे पत्तों को पीसकर उसका इस्तेमाल करें।

नेचुरल कंडीशनर

यह एक तरह का नेचुरल कंडीशनर भी है जो कि आपके बालों को चमकदार बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here