BCCI ने SOP को फ्रेंचाइजी सौंप दी और 8 महत्वपूर्ण निर्देश दिए

0
72

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को फ्रेंचाइजी को सौंप दिया है। एसओपी के फ्रेंचाइजी के अनुसार मुख्य रूप से 8 खातों पर परीक्षण, आवास, जमीन पर और होटल में सामाजिक गड़बड़ी, टीम डॉक्टरों की नियुक्ति, और विभिन्न अन्य पहलुओं से संबंधित निर्देश दिए गए हैं। BCCI ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि वह न केवल अन्य फ्रेंचाइजी के साथ बल्कि भीड़ में भी संपर्क को कम से कम करे।

BCCI ने SOP को फ्रेंचाइजी सौंप दी और 8 महत्वपूर्ण निर्देश दिए

बीसीसीआई ने निर्देश दिया है कि खेल से पहले और बाद में भी टीम की बैठक आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा वस्तुतः आयोजित की जानी चाहिए।

BCCI ने SOP को फ्रेंचाइजी सौंप दी और 8 महत्वपूर्ण निर्देश दिए

1 निर्देश: खिलाड़ियों, सहायक कर्मचारियों और अन्य के लिए नियमित परीक्षण

घरेलू और विदेशी सभी खिलाड़ियों को जैव-सुरक्षित बुलबुले में प्रवेश करने से पहले 5 परीक्षणों से गुजरना होगा। खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों को जैव-सुरक्षित बुलबुले में प्रवेश करने के बाद हर 5 वें दिन परीक्षण से गुजरना होगा। दो सफल COVID-19 पीसीआर परीक्षणों और 24 घंटे अलग होने के बाद, खिलाड़ियों को संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी। खिलाड़ियों को होटलों में रखा जाएगा और वे संगरोध में रहेंगे, जिसके दौरान वे 6 दिनों में 3 और COVID-19 परीक्षण देंगे।

यह भी पढ़े: – अक्षय कुमार ने नई फिल्म Raksha Bandhan की घोषणा की, इसे…

COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण ( positive test) करने वाले किसी भी व्यक्ति को संगरोध और चिकित्सा सलाह लेने के लिए कहा जाना चाहिए। उनके 14-दिवसीय संगरोध अवधि के पूरा होने के बाद, व्यक्ति को दो COVID-19 PCR परीक्षण, 24 घंटे अलग रहना होगा, और यदि दोनों परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक हैं, तो उसे UAE के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी जा सकती है।

यूएई में पहुंचने वाले खिलाड़ी और सहायक कर्मचारी 3 COVID-19 टेस्ट – दिन 1, दिन 3 और दिन 6 देंगे। तीनों सफल परीक्षणों के बाद, खिलाड़ियों को बायोसेंक बबल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। आईपीएल 2020 की अवधि के दौरान खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों को एक बार बुलबुला छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

2 निर्देश: फ्रेंचाइजी के लिए अलग होटल

सभी 8 फ्रेंचाइजी को एक अलग होटल में रहने का निर्देश दिया गया है। किसी भी बिंदु पर, दो फ्रेंचाइजी एक ही होटल में रह सकते हैं। प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी के लिए खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को दूसरे फ्रैंचाइज़ी से दूरी बनाए रखनी होगी। उन्हें एक-दूसरे के साथ घुलना-मिलना नहीं चाहिए।

3 निर्देश: ड्रेसिंग रूम में सामाजिक गड़बड़ी

आईपीएल की प्रत्येक टीम को ड्रेसिंग रूम में सामाजिक अंतर बनाए रखना होगा। किसी भी बिंदु पर, 15 से अधिक खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आवश्यकता के अलावा अन्य सहायक कर्मचारी ड्रेसिंग रूम में प्रवेश नहीं करेंगे।

4 निर्देश: इलेक्ट्रॉनिक टीम शीट

प्रत्येक आईपीएल टीम को एक इलेक्ट्रॉनिक टीम शीट दी जाएगी जो प्रत्येक आईपीएल खेल से पहले सौंपी जाएगी।

5 निर्देश: आभासी टीम बैठकों के लिए सिफारिशें

BCCI ने फ्रैंचाइज़ी को टीम वस्तुत मीटिंग करने का निर्देश दिया है। इसका मतलब है कि एक ही होटल में रहने के दौरान, खिलाड़ियों के बीच शारीरिक संपर्क कम से कम हो जाएगा। सभी टीम की बैठक वस्तुत आयोजित की जाएगी।

6 निर्देश: टीम डॉक्टर नियुक्त करें

प्रत्येक फ्रेंचाइजी को एक टीम डॉक्टर नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है जो टूर्नामेंट के दौरान जैव-सुरक्षित दिशानिर्देश सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा।

7 निर्देश: प्रत्येक दस्ते के सदस्य का चिकित्सा और यात्रा इतिहास एकत्र करें

फ्रेंचाइजी मेडिकल टीम को संयुक्त अरब अमीरात में निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 2 सप्ताह पहले सभी खिलाड़ियों और टीम के सपोर्ट स्टाफ को 1 मार्च 2020 से पूरा मेडिकल और यात्रा इतिहास प्राप्त करना होगा। यात्रा सहायक कर्मचारी हों या खिलाड़ी, प्रत्येक सदस्य का यात्रा इतिहास एकत्र किया जाएगा।

8 निर्देश: परिवारों पर कोई प्रतिबंध नहीं लेकिन उन्हें प्रोटोकॉल का पालन करना होगा

फ्रेंचाइजी को निर्देशित किया गया है कि खिलाड़ी अपने परिवारों के साथ यात्रा कर सकते हैं लेकिन यहां तक ​​कि उन्हें खिलाड़ियों द्वारा पालन किए जाने वाले मानदंडों का पालन करना होगा। फ्रेंचाइजी को यह सुनिश्चित करना होगा कि खिलाड़ियों के करीबी लोग उन सभी प्रोटोकॉल का पालन करें जो खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here